भारत के अधिकतर शहरों में पेट्रोल तो पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया था और लगातार बढ़ रही कीमतों की वजह से डीजल भी शतक बनाकर खेल रहा है, जबकि भारत के पड़ोसी देशों जैसे नेपाल, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, भूटान में यहां से काफी सस्ता पेट्रोल बिक रहा है।

भारत में पेट्रोल की औसत कीमत 103 रुपये लीटर है। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत भारत से तरकीबन आधी है। वेबसाइट globalpetrolprices.com के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान में 55.61 भारतीय रुपये प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है।

श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 68.62 रुपये है। भूटान जैसे गरीब देश में भी पेट्रोल की कीमत 77 रुपये लीटर है। नेपाल में 81.51 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है। इस वजह से नेपाल के सीमावर्ती इलाके में रहने वाले लोग वाहनों में तेल भरवाने के लिए नेपाल की तरफ जा रहे हैं।

भारत में क्यों महंगे हैं पेट्रोल-डीजल

तेल की महंगाई के पीछे दो सबसे बड़े कारण है। पहला कच्चा तेल और दूसरा टैक्स। भारत में पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार और राज्य सरकारें भारी टैक्स वसूलती हैं। वैट और एक्साइज ड्यूटी मिलाकर करीब 60 फीसद से ज्यादा टैक्स है।

इसके अलावा पाकिस्तान और बांग्लादेश समेत ज्यादातर दक्षिण एशियाई देशों में पेट्रोल-डीजल पर 45 से 60 फीसद तक टैक्स है, इस कारण यहां कीमतें कुछ दिनों में लगातार बढ़ी हैं।

Share.

Comments are closed.