कोरोना काल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वालीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन का तोहफा मिलने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार 28 सितंबर को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन वितरित करेंगे।

लखनऊ स्थित लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन के साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण खासकर वजन और लंबाई नापने के लिए पांच लाख इंफैंटोमीटर (नवजात वृद्धि निगरानी यंत्र) भी प्रदान करेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार एक लाख 23 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन देने जा रही है। इससे कार्यकर्ताओं को पुष्टाहार की योजनाओं की निगरानी में आसानी होगी।

मौके पर से ही डाटा अपलोड किया जा सकेगा इससे आंगनबाड़ी कार्यक्रम और पारदर्शी बन सकेंगे साथ ही योजनाएं और ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू हो सकेंगी। साथ ही स्मार्टफोन के जरिए भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लग सकेगा।

लोकभवन में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन्फेन्टोमीटर भी देंगे। कार्यक्रम में सीएम योगी अपने हाथों से लखनऊ और उन्नाव की 30 कार्यकर्ताओं को फोन और इन्फेन्टोमीटर देंगे। नवजात बच्चों की वृद्धि नापने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र को नवजात वृद्धि निगरानी यंत्र दिया जा रहा है।

स्मार्ट फोन से लैस होने के बाद बच्चों के पुष्टाहार और देखभाल समेत आंगनबाड़ी से संचालित होने वाली योजनाओं को ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू किया जा सकेगा। बता दें उत्तर प्रदेश में इस समय 1.89 लाख आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं।

Share.

Comments are closed.