नागरिक सेवाओं से संबंधित चरित्र सत्यापन के लिए पहले चरित्र प्रमाण पत्र निकालने में जो देरी होती है, उससे अब आवेदकों को निजात मिलेगी। इसके लिए पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश के निर्देशन में कमिश्नरेट वाराणसी में नई व्यवस्था लागू की गयी है।

कमिश्नरेट वाराणसी में नई व्यवस्था लागू होने से आवेदकों को चरित्र सत्यापन आवेदन पत्र भरने में आधार कार्ड के अतिरिक्त किसी अन्य प्रमाण-पत्र की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे आवेदकों को कहीं भटकना नहीं पड़ेगा।

साथ ही UPCOP से प्राप्त ऑनलाइन चरित्र सत्यापन आवेदन पत्र का निस्तारण भी किया जा रहा है। अबतक सितम्बर महीने में ऑनलाइन 455 लोगों का चरित्र प्रमाण पत्र और ऑफलाइन 125 लोगों का चरित्र प्रमाण पत्र निर्गत किया गया है। शेष बचे आवेदनों का त्वरित निस्तारण इसी माह के अन्त तक कर दिया जाएगा। इस सेवा को और सुगम समयबद्ध बनाया जा रहा है।

आवेदकों से आग्रह किया गया है कि वो UPCOP ऐप के माध्यम से अपना ऑनलाइन चरित्र प्रमाण पत्र डाउनलोड कर लें और जिन लोगों का अभी तक निस्तारण न हुआ हो, वो त्वरित निस्तारण के लिए नागरिक सेवाएँ कमिश्नरेट वाराणसी के हेल्पलाइन नम्बर 7839001550 व 9450176197 पर प्रभारी नागरिक सेवाएँ कमिश्नरेट वाराणसी से सम्पर्क कर सकते है।

अब तक हर जगह कमिश्नेरेट कार्यालय द्वारा चरित्र सत्यापन के लिए आवेदन पत्र निःशुल्क आवेदक को उपलब्ध कराया जाता है और आवेदक द्वारा आवेदन पत्र के साथ सिर्फ आधार कार्ड की स्व-प्रमाणित प्रति के साथ 50/- रूपये चरित्र सत्यापन शुल्क लेकर आवेदन पत्र जमा कराया जाता है।

इसके बाद आवेदन पत्र की जाँच के लिए कमिश्नरेट कार्यालय से थाना व थाना से एलआईयू व एलआईयू से डीसीआरबी क्रमश: अग्रसारित किया जाता है। जाँच के बाद आवेदकों को सिटीजन चार्टर के अनुसार 15 दिन के अन्दर चरित्र प्रमाण पत्र निर्गत करने का प्रयास किया जाता है।

Share.

Comments are closed.