बनारस रेल इंजन कारखाना में आज दिनांक 14.09.2021 को राजभाषा पखवाड़ा 2021 का समापन हिंदी दिवस समारोह के साथ संपन्न हुआ।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए महाप्रबंधक सुश्री अंजली गोयल ने स्वतंत्रता आंदोलन में हिंदी की भूमिका की चर्चा करते हुए कहा कि हिंदी ने भारत जैसे बहुभाषी देश में संपूर्ण जनमानस को एकसूत्र में पिरोने का कार्य किया, जिससे स्वतंत्रता आंदोलन की अलख जगाने में सहायता तो मिली ही, साथ ही हिंदी की क्षमता का भी आभास हुआ।

सुश्री गोयल ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि राष्ट्र की उन्नति के लिए तकनीक से राजभाषा को जोड़ना अत्यंत आवश्यक है। राजभाषा को हम जितना सरल बनाएंगे, उतना ही उसका विकास और प्रसार होगा। सुश्री अंजली गोयल ने अपने हिंदी दिवस संदेश में हिंदी की सेवा को आजादी आंदोलन के राष्ट्रनायकों की भावना का सम्मान भी बताया।

मुख्य राजभाषा अधिकारी श्री प्रमोद कुमार चौधरी ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि वाराणसी नगर में स्थित केंद्रीय सरकार के कार्यालयों में भी राजभाषा के कार्यान्वयन के लिए बरेका प्रयासरत रहता है। राजभाषा पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित किए गए विभिन्न कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए श्री चौधरी ने इन्हे अत्यंत उपयोगी और प्रेरणादायक बताया।

समारोह के आरंभ में मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन किया गया। कनिष्ठ अनुवादक डॉ. शशि कान्त शर्मा ने सुमधुर कंठस्वर में सरस्वती वंदना प्रस्तुत किया। इस अवसर पर भारत सरकार के माननीय गृह मंत्री तथा माननीय रेल मंत्री के हिंदी दिवस संदेश का वाचन किया गया।

तत्पश्चात बरेका की वरिष्ठ कवयित्री श्रीमती करुणा सिंह ने हिंदी एवं यशस्वी कवि श्री विकास कुमार पाण्डेय ने बरेका विषयक अपनी मौलिक कविताएं प्रस्तुत कीं। महाप्रबंधक सुश्री अंजली गोयल ने हिंदी दिवस के अवसर पर बरेका की छमाही गृह पत्रिका (ई-पत्रिका) “बरेका दर्पण” का ऑनलाइन माध्यम से लोकार्पण भी किया।

समारोह में बरेका को हाल ही में प्राप्त रेल मंत्री राजभाषा शील्ड महाप्रबंधक को समर्पित किया गया। साथ ही बरेका के मुख्य विद्युत इंजीनियर (एस. एवं पी.) श्री मनोज कुमार गुप्ता को प्राप्त रेल मंत्री राजभाषा रजत पदक एवं प्रशस्ति पत्र महाप्रबंधक द्वारा प्रदान किया गया।


कार्यक्रम का प्रभावी संचालन करते हुए बरेका के वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी डॉ. संजय कुमार सिंह ने राजभाषा के प्रति शासकीय दायित्वों का बोध कराया और अंत में मुख्य अतिथि सहित सभी अभ्यागतों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर बरेका के प्रमुख विभागाध्यक्षगण, विभागाध्य क्षगण, वरिष्ठ एवं कनिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी परिषद एवं विभिन्न यूनियनों के पदाधिकारीगण तथा राजभाषा विभाग सहित बरेका के अनेक कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share.

Comments are closed.