बनारस में वीवीआइपी लोड को देखते हुए अब सर्किट हाउस के विस्तारीकरण का विस्तारीकरण किया जाएगा। सर्किट हाउस में प्रस्तावित नया भवन बनाया जाएगा जो चार मंजिल का होगा। इसमें 36 वीआइपी कक्ष होंगे।

प्रत्येक तल पर नौ कक्ष बनेंगे। सभी कक्ष एसी यानी एयर कंडीशनर होंगे। इसके अलावा मीटिंग हाल भी होगा। इसमें एक साथ 100 से अधिक लोग बैठ सकेंगे।

इस नवनिर्मित भवन का इस्टीमेट लोक निर्माण विभाग की ओर से बनाया गया है। इस पर कुल 18 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा स्टाफ रूम में भी कक्ष का विस्तार होगा।

डीएम ने हाल ही में मुख्य सचिव आरके तिवारी को भी इस परियोजना के बारे में जानकारी दी थी। मुख्य सचिव ने इस पहल की तारीफ की। साथ ही आश्वासन दिया है कि शीघ्र इस पर अमल होगा।

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बताया कि वाराणसी में वीआइपी आगमन की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है। सर्किट हाउस में कमरे कम होने के कारण आवंटन में बहुत दिक्कत होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए सर्किट हाउस के विस्तारीकरण की पहल हुई है।

इस्टीमेट भी शासन को भेजा जा चुका है। मुख्य सचिव को वीडियोकांफ्रेंसिंग के दौरान इसकी जानकारी दी गई थी। उम्मीद है कि शीघ्र इस्टीमेट फाइनल हो जाएगा।

सर्किट हाउस का एक दिन का किराया 25 रुपये है। प्रोटोकाल के तहत यहां मौजूद कक्ष का आवंटन होता है। प्राइवेट को आवंटित करने की अनुमति नहीं है। चुनाव के समय इस भवन का किराया बाजार की दर से प्रभावी हो जाता है। सामान्य कक्ष का किराया लगभग छह सौ रुपये हो जाता है।

Share.

Comments are closed.