आज हिंदी दिवस के शुभावसर पर विंग्स जीवन की एक नई उड़ान और माधवराव सिंधिया कंप्यूटर एजुकेशन इंस्टीट्यूट के तत्वाधान में 18वे रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में रणवीर यादव, विजय योगी, दीपक गुप्ता, सतीश गुप्ता, साहिल गुप्ता, अंकित गुप्ता, सत्येंद्र प्रताप सिंह, जसवंत राजपूत, आहिल खान, आशीष कुमार गुप्ता, राहुल यादव, शंकर राजोरिया, गौरव छाया कुशवाहा, राहुल प्रजापति ने स्वैच्छिक रक्तदान किया है ।

साथ ही दर्जनों रक्तदानियों ने रक्तदान के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है । टीम विंग्स झांसी ही नहीं बल्कि पूरे बुंदेलखंड सहित प्रदेश के मुख्य शहरों में रक्तदान के लिए लगातार लोगों को प्रेरित करती चली आ रही है। उनकी इस मुहिम से पिछले 4 सालों में हजारों जानें बचाई गई है । विंग्स टीम के मेंबर 24 घंटे रक्तदान के लिए तैयार रहते हैं । टीम रक्तदान ही नहीं बल्कि लोगों को जागरूक कर रक्तदान के लिए प्रेरित करते चली आ रही हैं ।

आज माधवराव सिंधिया कंप्यूटर एजुकेशन इंस्टीट्यूट में आयोजित हुए रक्तदान शिविर में इंस्टीट्यूट के संयोजक सुमित नीखरा ने गणेश वाटिका में हिंदी दिवस और अपने जन्मदिन के अवसर पर लोगों को प्रेरित करने के लिए स्वैच्छिक रक्तदान शिविर और लगातार रक्तदान कर रहे रक्त वीरों को सम्मान देने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया सुमित नीखरा ने बताया कि आज हमारी मातृभाषा हिंदी का दिवस है । इसी शुभ अवसर पर आज लोगों को एक दूसरे को जोड़ने के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है ।

सभी जानते हैं कि यूनिट रक्त चार लोगों को जीवनदान मिल सकता है, बावजूद इसके आज भी लोग रक्तदान करने के लिए आगे नहीं आते हैं । रक्तदान महादान कहा गया है लेकिन आज के आधुनिक युग मे भी आम जनों में जागरूकता ना होने कारण लोग रक्तदान करने से कतराते हैं ।

रक्तदान करने से किसी भी तरह का कोई शारीरिक नुकसान नहीं होता है , बल्कि रक्तदान दिल से संबंधित बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है । जब खून में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है तो हार्ट संबंधी बीमारियां होने लगती हैं लेकिन नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित रहती है जो हमारे दिल और सेहत के लिए अच्छी है ।

इस कार्यक्रम में मेडिकल ब्लड टीम उपस्थित रही। व विंग्स की उपाध्यक्ष शैफाली गोस्वामी , हेमंत शर्मा , किरन सिंह, हरीश रायकवार, राहुल शाक्या,सुमित गोस्वामी, नितिन गुप्ता आदि उपस्थित रहे।


रक्तदान और रक्त से संबंधित जानकारी एवं रक्त आवश्कता के लिए आप विंग्स के हेल्पलाइन नम्बर 844-844-0266 पर सम्पर्क कर सकते है । यह पूरी तरह निःशुल्क है ।

विंग्स टीम का प्रयास है कि रक्त की कमी वजह से किसी को जान न गँवानी पड़े । टीम विंग्स के सम्मानित मेम्बर्स 24सौ घंटे रक्तदान के लिए तत्पर हैं ।

Share.

Comments are closed.