पति के दीर्घायु के लिए रखे जाने वाले तीज को लेकर बुधवार को बाजार में रौनक दीखी। सुबह से ही दुकानें सज गई। साड़ी से लेकर गहनें, कॉस्मेटिक आदि की खरीदारी जोरों पर रही।

महिलाओं का पार्लरो में ताता लगा रहा। बाजार में फल दुकान, श्रृंगार, सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों पर खरीददारों की भीड़ लगी है।

लंका क्षेत्र में तीज को लेकर महिलाएं खरीददारी कर रही हैं। दुकानदार 2 दिन पहले से ही दुकानें सजा कर बैठे हुए हैं पर दुकानों पर भीड़भाड़ आज ज्यादा देखने को मिली।

फल विक्रेता विकास सोनकर ने बताया कि 2 दिनों पहले से ही तीज के लिए दुकान लग गए हैं पर खरीददारी एक दिन पहले ही जमकर होती है।

सीजनल दुकानदार अपनी दुकानों पर महिलाओं के सोलह श्रृंगार के साथ-साथ भगवान शिव माता पार्वती की मिट्टी की बनी मूर्तियां भी रखे हुए हैं, जो पूजन सामग्री में उपयोग में आता है। हालांकि महंगाई को देखते हुए लोग सीमित संसाधन में ही पूजा पाठ कर रहे हैं।

शाम होते ही बाजार का रंग सर चढ़ गया। दान पूजा पाठ का समान लोगों ने लिया। कपड़ा, ज्वेलरी, शृंगार, पार्लरों में भी आज महिलाओं की खासा भीड़ है। हरतालिका तीज भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है।

इस वर्ष 9 सितंबर गुरुवार को तीज मनाया जाएगा। इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। मान्यता है कि हरतालिका तीज के दिन भगवान शिव ने देवी पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार करने का वरदान दिया था।

Share.

Comments are closed.