उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में वायरल बुखार के साथ अब डेंगू ने भी दस्तक दे दी है। मंगलवार को यहां जिला अस्पताल में ही 1300 मरीज इलाज कराने आए। इनमें 40 से अधिक लोगों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। एक दर्जन से अधिक से मरीजों में डेंगू बुखार जैसे लक्षण भी पाए गए हैं।

सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में उमड़ी भीड़

जिले के दर्जनों गांवों में पिछले कुछ दिनों से वायरल बुखार का कहर बरप रहा है। इसी बीच, डेंगू ने भी दस्तक दे दी है जिससे बड़ी संख्या में मरीजों की भीड़ इन दिनों सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में उमड़ रही है।

जिला अस्पताल मेंं मंगलवार को 1300 से अधिक मरीजों ने इलाज के लिए पर्चे बनवाए। इनमें दस मरीजों में डेंगू जैसे लक्षण मिले है। हालांकि, इन मरीजों को अस्पताल में भर्ती कर डाँक्टर इलाज कर रहे है। इससे पहले यहां 1200 मरीज इलाज के लिए आए थे जिनमें 55 मरीजों में डेंगू बुखार जैसे लक्षण पाए गए हैं।

मरीजों की जांच के लिए ब्लड सैम्पल लिए गए है। अस्पताल में दो दिनों के अंदर 40 से अधिक बुखार पीड़ित मरीज भर्ती हैं। इनमें चार बच्चे भी इलाज के लिए वार्ड में भर्ती है। जिला अस्पताल के बालरोग विशेषज्ञ डॉ आरआर गुप्ता ने बताया कि वायरल बुखार से पीडि़त 200 से अधिक बच्चों को देखा गया है जिन्हें जरूरी दवाएं दी गई है।

डेंगू बुखार के बढ़ते मामलों को लेकर गांव पहुंचे सीएमओ

जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने बताया कि सरीला क्षेत्र के लोधीपुरा गांव में आज डेंगू बुखार के मरीजों की जांच के लिए सीएमओ डाँ.एके रावत के नेतृत्व में एक टीम पहुंची और बुखार पीडि़तों से बात कर सभी की जांचें कराई गई है। बताया कि प्राइवेट क्लीनिक में बुखार के मरीजों ने कार्ड से जांच कराई थी जिसमें डेंगू के लक्षण पाए गए है। अब इन सभी की जिला अस्पताल की लैब में जांच कराई जाएगी।

Share.

Comments are closed.