शिक्षक दिवस के अवसर पर पर्यावरण के प्रति आम लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से क्रांति फाउंडेशन संस्था के सदस्यों ने दुर्गाकुंड स्थित आनंद पार्क में पौधारोपण किया।

इस अवसर पर संस्था के सदस्यों ने अपने गुरूजनों के सम्मान मे पौधे लगाये और पेड़ पौधों को अपना गुरूजन मानकर उनसे आशीष लिया।

इस अवसर पर मौजूद संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल कुमार सिंह ने बताया कि आज संस्था द्वारा लगातार संचालित प्रदूषण मुक्त बनारस अभियान का 299 वां सप्ताह था।

संस्था के सदस्यों द्वारा लगाये गये पौधे छोटे है, लेकिन कुछ वर्षों के बाद जब ये बड़े हो जायेंगे तो हमारे लिए वरदान साबित होंगे। जिस प्रकार एक शिक्षक अपने छात्र छात्राओं के जीवन को संवारता है और संरक्षित करता है। ठीक उसी प्रकार ये पेड़-पौधे भी आमजन मानस को प्राण वायु देकर उनके जीवन को संरक्षित करेंगे।

संस्था के उपाध्यक्ष अखिलेश पांडे ने बताया कि जैसे बिना गुरूजन के एक व्यक्ति का जीवन दिशाहीन तथा व्यर्थ रहता है उसी प्रकार से ये पेड़ पौधे भी हमारे गुरूजन की तरह ही है।

हम बिना इनके जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। आज के समय मे जब प्रदूषण एक महामारी का रूप ले चुका है तब ये पेड़ पौधे ही हमारे जीवन को बचाने का एक मात्र सहारा हैं।

इस समय आवश्यकता है कि इन्हे ज्यादा से ज्यादा संरक्षित किया जाये तथा इनकी संख्या भी बढ़ाई जाये। इस विषय को लेकर आम जनमानस में अभी और जागरूकता की आवश्यकता है।
कार्यक्रम के दौरान अखिलेश पांडे, मधु भारती,शकुंतला देवी, मायापति यादव, राहुल कुमार सिंह व अन्य लोग उपस्थिति रहें।

Share.

Comments are closed.