जेल में बंद दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को मेडिकल पैरोल मिल गई है। एस्टकोर्ट सुधार केंद्र में 79 साल के जुमा अदालत की अवमानना के लिए 15 महीने की सजा काट रहे हैं।

बीबीसी की रविवार की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी बीमारी के बारे में नहीं बताया गया है, लेकिन एक बयान अनुसार वह अपनी बाकी की सजा को विशेष परिस्थितियों में पूरा करेंगे।

जुमा पिछले एक महीने से अस्पताल में हैं जहां उनकी सर्जरी हुई है। छुट्टी मिलने तक वह वहीं रहेंगे।

जुमा ने अपने राष्ट्रपति पद के दौरान भ्रष्टाचार की जांच में शामिल होने में विफल रहने के लिए सजा सुनाए जाने के बाद जुलाई में खुद को पुलिस के हवाले किया था।

हालांकि, उन्हें 2018 में अपनी ही पार्टी, अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) द्वारा पद से हटाने के लिए मजबूर किया गया, लेकिन उनके पास विशेष रूप से गृह प्रांत क्वाजुलु-नताल में समर्थकों का एक वफादार फौज है।

जुमा को 29 जून को सत्ता में अपने नौ साल के दौरान भ्रष्टाचार की जांच में सबूत देने के निर्देश की अवहेलना करने के लिए सजा सुनाई गई थी। उन्होंने जांच में केवल एक बार गवाही दी।

सुधार सेवा के प्रवक्ता सिंगाबखो नक्सुमालो ने कहा कि जुमा का मेडिकल पैरोल तभी रद्द किया जा सकता है जब वह प्लेसमेंट की शर्तों का पालन नहीं करते हैं।

नक्सुमालो ने कहा, हम इस बात को दोहराना चाहते हैं कि मेडिकल पैरोल पर नियुक्ति सभी अपराधियों के लिए एक विकल्प उपलब्ध है, बशर्ते वे सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हों। हम सभी दक्षिण अफ्रीकियों से अपील करते हैं कि जुमा की गरिमा का ध्यान रखें, क्योंकि उनका चिकित्सा उपचार किया जा रहा है।

जुमा के प्रवक्ता ने कहा कि समाचार के आने के बाद से उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति से बात नहीं की, लेकिन उन्हें राहत दी जानी चाहिए थी।

Share.

Comments are closed.