जनपद में संचारी रोग नियंत्रण के लि‍ये ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में लगातार अभियान चलाया जा रहा है तथा निरोधात्मक कार्यवाई की जा रही है।

इस क्रम में जनपद में बुखार से ग्रसित गाँव, वार्ड तथा मुहल्लों में लगातार छिड़काव का कार्य किया जा रहा है, तथा पाये गये मरीजों के इलाज के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में स्थित चिकित्सालयों को एलर्ट कर दिया गया है, जिसमें डेंगू के मरीजों को अलग वार्ड में रखने की व्यवस्था की गई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीबी सिंह ने आज पाण्डेयपुर स्थित प्रेमचंद नगर कॉलोनी का निरीक्षण किया।

इस दौरान उनके द्वारा स्वयं टीमों की जांच की गयी तथा घरों में कूलर की भी जांच की गई तथा लोगों को डेंगू से बचाव और उपाय के बारे में भी विस्तृतरूप से बताया गया। उन्होने टीमों को आवश्यक दिशानिर्देश देते हुये उनका हौसला भी बढ़ाया।

डॉ सिंह ने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से हॉटस्पॉट क्षेत्र चिन्हित किये गये है जिसमें 41 टीमों के द्वारा एंटीलार्वा एवं पाइरेथ्रम का छिड़काव किया जा रहा है।

जिन क्षेत्रों में डेंगू के मरीज पाये गये हैं उन क्षेत्रों में पाइरेथ्रम का छिड़काव किया गया है। इसके साथ ही नगर निगम एवं नगर पंचायत विभाग द्वारा क्रमशः शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में फागिंग, एंटी लार्वा छिड़काव और ठोस कचरा प्रबंधन का कार्य किया जा रहा है।

Share.

Comments are closed.