केंद्रीय विद्यालय नंगल भूर पठानकोट में मेजर ध्यानचंद जी की याद में राष्ट्रीय खेल दिवस का आयोजन किया गया।

खेल दिवस के कार्यक्रम का प्रारंभ ध्वजारोहण से किया गया ।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि फुटबॉल के अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी और कोच जी. डी. मल्होत्रा (पूर्व कोच नेताजी सुभाष इंस्टिट्यूट पटियाला) थे प्राचार्य महोदय ने फूलों का गुलदस्ता भेंट कर मुख्य अतिथि का स्वागत कियाl

मुख्य अतिथि और प्राचार्य महोदय ने मेजर ध्यानचंद जी को याद करते हुए उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी ।

इसके उपरांत विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक प्रेम कुमार ने खेलों के महत्व पर व्याख्यान दिया l प्राचार्य पी एल मीना ने अपने वक्तव्य में कहा कि बच्चों को विद्यालय में सभी प्रकार की खेल सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं जिससे बच्चों का सर्वांगीण विकास किया जा सके और खेलों के क्षेत्र में भी उत्तम खिलाड़ी तैयार किए जा सकेl

इसके बाद पूर्व फुटबॉलर एवं कोच जी डी मल्होत्रा ने अपने अनुभव बच्चों के साथ साझा किये तथा अपने जीवन से जुड़ी प्रेरणादायक बातें बच्चों को बताई और खेलों के क्षेत्र में अपार संभावनाओं के बारे में उन्होंने बच्चों की जिज्ञासाओं को शांत किया।

उन्होंने जीवन में कठिन परिश्रम, लगन, ईमानदारी तथा अपने लक्ष्य के प्रति सदैव समर्पित रहने जैसे गुणों को जीवन की सफलता के लिए अत्यावश्यक बताया।

मल्होत्रा ने अपने कोच जीवन के विभिन्न प्रसंगों और उनके द्वारा तराशे गए विभिन्न खिलाड़ियों की जीवन की प्रेरणादायक कहानियां भी बच्चों के साथ साझा की।

उन्होंने बच्चों को खेलों के क्षेत्र में आगे आने का संदेश दिया तथा उन्हें खिलाड़ियों के जीवन का महत्व भी बताया।

इसके अतिरिक्त विद्यालय में 1 सितम्बर से 15 सितम्बर तक स्वच्छता पखवाड़ा एवं हिंदी पखवाड़ा भी आयोजित किया जा रहा है हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत सभी कार्यालय कार्य हिंदी में किए जा रहे हैं तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा रहा है।

जिसमें निबंध लेखन, सुलेख, कविता गायन, भाषण प्रतियोगिता पेंटिंग आदि प्रतियोगिताएं शामिल है इसके अतिरिक्त स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत 15 दिन के निर्धारित कार्यक्रमों के अंतर्गत आज स्वच्छता रैली विद्यालय के बच्चों द्वारा निकाली गई और क्षेत्र के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।

आज के कार्यक्रम में मंच संचालन अंग्रेजी शिक्षिका सुश्री नेहा केरकेटा ने किया तथा कार्यक्रम का प्रबंधन अजीत सिंह प्रभारी खेल विभाग द्वारा किया गया।

इस अवसर पर विद्यालय के मुख्य अध्यापक सहित सभी शिक्षक शिक्षिकाएं भी मौजूद रहे।

Share.

Comments are closed.