हरिद्वार। महामंडलेश्वर स्वामी संतोषानन्द महाराज ने कहा कि सकारात्मक पत्रकारिता से देश और समाज का हित होगा। इसलिए पत्रकारों को सदैव सकारात्मक सोच के साथ पत्रकारिता करनी चाहिए। पत्रकारिता के गिरते स्तर के लिए मीडिया हाउस जिम्मेदार है। मालिकों का दवाब पत्रकारिता पर हावी है। इसका असर पत्रकारों की लेखनी पर पड़ रहा है। समय के साथ सब कुछ बदला है । पत्रकार भी इससे अछूते नहीं है। कुछ पत्रकार दलगत राजनीति कर रहे हैं वहीं कुछ विरोध की। सामयिक विषयों के साथ सरकार और जनता के बीच संवाद स्थापित करना ही पत्रकारों का वास्तविक धर्म है।


गौरतलब है कि महामंडलेश्वर स्वामी संतोषानन्द महाराज ने शनिवार को श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के हरिद्वार इकाई के आम सभा की बैठक व वार्षिक चुनाव के अवसर पर बोल रहे थे ।


उन्होंने कहा कि पत्रकार भी समय के साथ बदल रहे हैं कुछ पत्रकारों का काम केवल आलोचना करना होता है। ग्रामीण क्षेत्र में कार्य करने वाले पत्रकार अपने विवेक से कार्य करते हैं। लेकिन चाटुकारिता के चलते पत्रकारिता का स्तर गिरा है।
इस अवसर पर श्रमजीवी पत्रकार यूनियन उत्तराखण्ड के प्रदेश महामंत्री विश्वजीत सिंह नेगी ने कहा कि पत्रकारों को पत्रकारिता में ऊंचे मापदंड स्थापित करने चाहिए। उन्होंने कहा कि श्रमजीवी पत्रकार यूनियन सदैव पत्रकारों के हित में कार्य करता है। इससे पत्रकारों का संगठन में विश्वास बढ़ता रहा है । पत्रकार सुरक्षा कानून को लेकर सरकार पर दबाव बनाया जा रहा है। पत्रकारों के आर्थिक पक्ष का विश्लेषण करते हुए कहा कि वर्तमान समय में पत्रकारों की हालत सबसे ज्यादा खराब है। असुरक्षा के बीच पत्रकार अपने दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं। सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए। पत्रकारिता विषम कार्य है और विषम परिस्थितियों में चुनौतियों का सामना करते हुए पत्रकारिता का संपादन करने वाले पत्रकार बधाई के पात्र हैं।


इस अवसर पर श्रमजीवी पत्रकार यूनियन उत्तराखण्ड के हरिद्वार इकाई के चुनाव ,चुनाव अधिकारी व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य बॉबी शर्मा की देखरेख में सम्पन्न हुआ। सर्व सम्मति से हुए चुनाव में अनूप सिंह सिद्धू को जिला अध्यक्ष , ज्ञान प्रकाश पाण्डेय को जिला महामन्त्री तथा ड्रॉ ए आर खान को वरिष्ठ उपाध्यक्ष चुना गया।जबकि अशोक गिरी व बबिता भाटिया को प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य चुना गया।


इस अवसर पर महामंडलेश्वर स्वामी संतोषानन्द महाराज को श्रमजीवी पत्रकार यूनियन उत्तराखण्ड का संरक्षक बनाया गया ।
इस अवसर पर मनोज शर्मा ,पंकज स्वनी ,अनूप सिंह सिद्धू ,ज्ञान प्रकाश पाण्डेय ,तुषार स्वनी , बबिता भाटिया,राकेश भाटिया ,नावेद अख्तर ,संजय शर्मा ,बबलू थपरियाल ,प्रभात कुमार ,विनीत धीमान ,सद्दाम हुसैन ,संजय कश्यप ,संजय लम्बा ,राकेश कुमार वर्मा ,योगेश शर्मा ,ड्रॉ ए आर खान ,अशोक गिरी ,नवीन कुमार ,बॉबी शर्मा ,ड्रॉ अनिल कुमुद ,सुमित गर्ग इत्यादि उपस्थित रहे।

Share.

Comments are closed.