उत्तर प्रदेश में लगातार पत्रकारों के साथ न्यूज़ कवरेज को लेकर हो रहे भेदभाव की घटना के खिलाफ ऑल इंडिया मीडिया क्लब के प्रदेश अध्यक्ष सिराज खान ने आवाज उठाई।

सिराज खान का कहना है कि मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्र कई बार इस बात पर जोर दिया है कि मीडिया के लिए व्यवस्थाएं सरल और सुगम बनाई जाए।

बावजूद इसके बार बार न्यूज कवरेज करने पर पत्रकारों के साथ प्रशासन द्वारा भेदभाव की घटनाएं सामने आती हैं। एक ही समाचार को कवरेज के लिए जहां कुछ पत्रकारों को जाने दिया जाता है वहीं अन्य पत्रकारों को रोक दिया जाता है।

सिराज खान का कहना है कि यह एक तरह का प्रशासन द्वारा पत्रकारों के साथ भेदभाव रवैया है । उन्होंने कहा हाल में हमीरपुर में आए मुख्यमंत्री और उसके बाद डिप्टी मुख्यमंत्री के प्रोग्राम में ऐसी ही घटनाएं सामने आई हैं जिसको लेकर पत्रकारों में काफी रोष है

इसके साथ ही ऑल इंडिया मीडिया क्लब के प्रदेश अध्यक्ष सिराज खान का कहना है कि सरकार को इस तरफ ध्यान देना होगा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को मजबूत किया जाए ना कि उन्हें आपस में दरार डाल कर कमजोर किया जाए ।

उन्होंने कहा जब बड़े चैनल के पत्रकार अपने घरों में आराम से सो रहे होते है तब दिन रात दिन जागकर समाचार इकट्ठा करने वाले अधिकतर पत्रकार किसी छोटी संस्था या छोटे न्यूज़पेपर से जुड़े हुए हैं ।

लेकिन जब बड़े सरकारी प्रोग्राम होते हैं तो इन्हीं पत्रकारों के साथ भेदभाव की घटना सामने आती है इन्हें इन समारोह में प्रवेश वर्जित कर दिया जाता है या फिर इन्हें कोई ना कोई सरकारी गाइडलाइन बनाकर रोक किया जाता है।

सरकार को इन मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए के प्रत्येक जनपद के सूचना कार्यालय द्वारा ऐसी गाइड लाइन बनाई जाना चाहिए जिससे इन पत्रकारों को भी ऐसे प्रोग्राम में बराबर की भागीदारी मिले जो दिन-रात जनता के लिए छोटी-छोटी न्यूज़ इकट्ठा करके अपने पेशे को ईमानदारी के साथ करते हैं।

सिराज खान का कहना है कि ऑल इंडिया मीडिया क्लब इन सभी पत्रकारों के हक के लिए हमेशा इनके साथ खड़ा है और इनके साथ हुए गलत व्यवहार भेदभाव और दुर्व्यवहार पर हमेशा अपनी आवाज बुलंद करता रहेगा।

Share.

Comments are closed.