चंदौली : हाईस्कूल व इंटर के मेधावी छात्र प्रोन्नत प्रक्रिया में मिले अंक से संतुष्ट नहीं तो अंक सुधार परीक्षा दे सकते हैं। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पहल की है। विद्यार्थियों को परिषद की वेबसाइट से आवेदन को अपलोड कर इसे भरने के बाद 27 अगस्त तक विद्यालय में जमा कराना होगा। एक अथवा अधिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा।

मेधावी विद्यार्थी शुरू से ही प्रोन्नत प्रक्रिया के पक्ष में नहीं थे। उन्हें लग रहा कि उनका सही ढंग से मूल्यांकन नहीं किया गया। इस वजह से कम अंक मिले। परिषद ने अंक सुधार परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। इसके तहत परीक्षार्थियों को विभिन्न विषयों की दोबारा परीक्षा देने का अधिकार दिया गया है।

इसके लिए परीक्षार्थियों को परिषद की वेबसाइ डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाट यूपीएमएसपी डाट एडु डाट इन पर उपलब्ध आवेदन को अपलोड करने के बाद भरकर 27 अगस्त तक विद्यालय में जमा कराना होगा। विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को आवेदनों के परीक्षा विवरण व परीक्षार्थियों के अनुक्रमांक, आवेदित विषयों की सूचना 29 अगस्त तक परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। परिषद की ओर से परीक्षा के लिए तिथि निर्धारित की जाएगी। डीआईएस विजय प्रकाश सिंह ने बताया कि मेधावियों की दोबारा अंक सुधार परीक्षा होगी। इसको लेकर बोर्ड ने निर्देश दिए हैं।

परिषद ने प्रयोगात्मक इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के दौरान अनुपस्थित रहे परीक्षार्थियों को भी दोबारा मौका दिया है। उन्हें आगामी प्रयोगात्मक परीक्षा में सम्मिलित होने का मौका दिया जाएगा। उसका अंक भी 2021 के परीक्षा परिणाम में ही जुड़ेगा। इससे परीक्षार्थियों के परिणाम का प्रतिशत बढ़ जाएगा।

Share.

Comments are closed.