पाकिस्तान में एक बार फिर शिया समुदाय को निशाना बनाया गया है। मध्य पाकिस्तान में गुरुवार को शिया मुसलमानों के एक जुलूस में एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई है और 50 लोग घायल हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों और एक शिया नेता ने यह जानकारी दी।

सुन्नी बहुल पाकिस्तान में पहले भी अल्पसंख्यक शिया समुदाय पर हमले होते रहे हैं। यह विस्फोट पूर्वी पंजाब प्रांत के बहावलनगर में हुआ।समाचार एजेंसी के मुताबिक, मध्य पाकिस्तान में शिया मुसलमानों के जुलूस के बीच ये धमाका हुआ।

स्थानीय पुलिस ने धमाके में तीन लोगों के मरने की जानकारी दी है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से धमाके के बाद घायल लोग सड़क किनारे बैठकर मदद के लिए इंतजार कर रहे हैं।

बम धमाके की हुई पुष्टि
पुलिस अधिकारी मोहम्मद असद और शिया नेता खावर शफाकत ने बम धमाकों की पुष्टि की है। चश्मदीदों के मुताबिक, शहर में तनाव बढ़ गया है। शिया समुदाय के लोग हमले के बाद बदला लेने की मांग कर रहे हैं।

शाफकात ने कहा कि यह विस्फोट उस समय हुआ जब जुलूस बेहद संकरे मुहाजिर कालोनी से गुजर रहा था। उन्होंने हमले की निंदा करते हुए कहा कि सरकार को इस तरह के जुलूस की सुरक्षा बढ़ा देनी चाहिए, जिन्हें देश के दूसरे हिस्सों में भी निकाला जा रहा है।

इस इलाके की मोबाइल सेवाएं पहले से ही बंद हैं। पाकिस्तान में शियाओं के अशौरा उत्सव को देखते हुए एक दिन पहले से ही फोन सेवा बंद कर दी गई थीं।

हुसैन की मौत का शोक मनाते हैं शिया समुदाय के लोग
पूरे देश में मुहर्रम की 10वीं यौम-ए-अशूर मनाया जा रहा है। पैगंबर मुहम्मद के पोते हजरत इमाम हुसैन की 7वीं शताब्दी में मौत हुई थी। हर साल शिया समुदाय के लोग हुसैन की मृत्यु का शोक मनाते हैं।

कई लोग मौजूदा इराक में स्थित करबला में युद्ध में हजरत इमाम हुसैन और उनके साथियों द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान को याद करते हुए शिया मुस्लिम मातम मनाते हैं।

ग्रेनेड हमले में हुई थी 10 लोगों की मौत
इससे पहले पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पिछले शनिवार को कराची में ग्रेनेड हमला हुआ था। यह ग्रेनेड हमला कराची शहर के बलदिया टाउन के मावाच गोथ इलाके के पास एक ट्रक पर किया गया।

इस हमले में चार बच्चों सहित 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए। ग्रेनेड वाहन के फर्श पर गिरने से पहले ही फट गया। शुरुआती जांच में पता चला है कि हमलावर मोटरसाइकिल पर सवार थे।

Share.

Comments are closed.