गुरुवार को मध्य चीन के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए किया जा रहा है क्यूंकि अधिकारियों ने भारी की चेतवानी दी है साथ ही उन्होंने कहा चीन का खतरनख तूफ़ान उत्तर की ओर मुड़ चुका है।

आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अब तक 1.22 बिलियन युआन ($ 189 मिलियन) के प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान की रिपोर्ट के साथ, अधिक शहरों में बाढ़ की स्थित बानी हुयी है वंही फसल नष्ट हो गई, क्योंकि गंभीर मौसम उत्तर की ओर फैल गया।

प्रांतीय मौसम ब्यूरो ने गुरुवार को हेनान के उत्तर में चार शहरों – शिनजियांग, आन्यांग, हेबी और जियाओज़ुओ के लिए तूफान की चेतावनी के साथ रेड अलर्ट जारी कर दिया। इस सप्ताह की शुरुआत में बीजिंग से लगभग 650 किमी (400 मील) दक्षिण पश्चिम में प्रांतीय राजधानी झेंग्झौ में मेट्रो में पानी भर जाने से मरने वालों में 12 लोग शामिल थे। जिले में आठ लोग लापता बताए जा रहे हैं।

आधिकारिक समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार से 600 मिमी से अधिक बारिश के कारण हेबै प्रांत के साथ हेनान की सीमा पर स्थित आन्यांग शहर से 73,000 से अधिक लोगों को निकाला जा रहा है। झेंग्झौ के उत्तर में एक छोटे से शहर शिनजियांग में मंगलवार और गुरुवार के बीच 812 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे स्थानीय मौसम संबंधी रिकॉर्ड टूट गए। शहर में मध्यम आकार के सात जलाशयों में पानी भर गया था, जिससे आसपास के कई गांव और कस्बे प्रभावित हुए थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा कि बुधवार देर रात तक, 470,000 से अधिक लोग और 55,000 हेक्टेयर से अधिक फसल झिंजियांग की बारिश से प्रभावित हुई है, स्थानीय सरकार ने 76,000 से अधिक मजबूत खोज और बचाव दल को तैनात किया है। पड़ोसी हेबेई में, बाओडिंग शहर में एक बवंडर की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई।

झेंग्झौ मेट्रो की घातक बाढ़ ने सरकार को स्थानीय अधिकारियों को शहरी पारगमन बाढ़ नियंत्रण और आपातकालीन प्रतिक्रियाओं में तुरंत सुधार करने का आदेश देने के लिए प्रेरित किया। अधिक पढ़े परिवहन मंत्रालय ने कहा कि स्थानीय अधिकारियों को रेल पारगमन पर सभी छिपे हुए जोखिमों की तुरंत पुन: जांच और सुधार करना चाहिए।

Share.

Comments are closed.