यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर के विद्यार्थी इस बार अपना रिजल्ट आसानी से नहीं देख पाएंगे। बोर्ड परीक्षा रद होने के कारण इस बार छात्रों को रोल नंबर नहीं मिला है। ऐसे में उन्हें अपना परिणाम देखने के लिए स्कूल जाना पड़ेगा।

परीक्षा परिणाम को देखने के लिए विद्यार्थियों को अपना रिजल्ट नामांकन अथवा पंजीकरण संख्या की मदद से बोर्ड वेबसाइट पर लागइन कर देखना होगा। जिन विद्यार्थियों के पास अपने नामांकन या पंजीकरण संख्या नहीं होगा, उन्हें स्कूल जाकर उसे लेना होगा। इससे छात्रों की परेशानी थोड़ी बढ़ सकती है।

जुलाई के तीसरे या चौथे सप्ताह में घोषित होगा परीक्षाफल
कोरोना संक्रमण के कारण इस बार सभी बोर्डों की परीक्षा रद कर दी गई। पहले सीबीएसई व इसके बाद आइसीएसई व यूपी बोर्ड ने भी परीक्षा रद करने की घोषणा की, लिहाजा विद्यार्थियों को न प्रवेश-पत्र मिले, न रोल नंबर।

पिछले साल तक विद्यार्थी अपना रोल नंबर डालकर परिणाम देख लेते थे, लेकिन इस बार रोल नंबर न मिलने के कारण नामांकन या पंजीकरण संख्या के आधार पर ही परीक्षाफल घोषित किया जाएगा। फिलहाल परीक्षाफल जुलाई के तीसरे अथवा चौथे सप्ताह में घोषित होने उम्मीद जताई जा रही है।

रिजल्ट से पहले छात्रों का ब्योरा दुरुस्त करा रहा बोर्ड
हाईस्कूल व इंटर के रिजल्ट घोषित करने से पहले ही बोर्ड छात्रों का ब्योरा दुरुस्त कराने में जुटा है। पिछले एक सप्ताह से बोर्ड के निर्देश पर प्रत्येक जनपदों में गया है।

छात्रों के अनुक्रमांक व उत्तीर्ण होने वाले वर्ष में गड़बड़ी जैसी त्रुटियां ठीक की जा रही है। जिससे कि परीक्षाफल घोषित होने के बाद किसी तरह की कोई गड़बड़ी न रहे और विद्यार्थियों को भी परेशानी न उठानी पड़े।

बोर्ड की मंशा विद्यार्थियों का ब्योरा दुरुस्त कराने के साथ ही त्रुटिरहित परीक्षा परिणाम जारी करने की है। इस बार छात्रों को रोल नंबर नहीं मिला है।

ऐसे में उन्हें अपना परिणाम नामांकन अथवा पंजीकरण संख्या की मदद से स्कूल जाकर या बोर्ड की वेबसाइट पर लागइन कर देखना होगा। –आरपी सिंह, उप सचिव, क्षेत्रीय कार्यालय यूपी बोर्ड।

Share.

Comments are closed.