दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस ने कई देशों की अर्थव्यवस्था को गहरा नुकसान पहुंचाया है लेकिन इस बीच बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी (Per Capita GDP) भारत और पाकिस्तान जैसे कुछ देशों को पीछे छोड़ सकती है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के अनुमान के मुताबिक, बांग्लादेश की पर कैपिटल जीडीपी 2020 में 4 फीसदी की दर से बढ़करर 1,888 डॉलर के लेवल पर पहुंच सकती है।

इसके अलावा इंडिया की Per Capita GDP में करीब 10.5 फीसदी की दर से गिरावट देखने को मिल सकती है। पिछले 4 सालों में इंडिया की जीडीपी का प्रदर्शन काफी कमजोर रहा है।

बता दें कि दोनों देशों की जीडीपी का अनुमान संभावित है जोकि वर्तमान में मौजूदा आंकड़ों के हिसाब से बताया जा रहा है।

कौन से देश निकल सकते हैं आगे: इसके अलावा प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव जैसे देश भारत से आगे निकल सकते हैं।

5 साल पहले क्या थी भारत की स्थिति: बता दें 5 साल पहले तक भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी बांग्लादेश के मुकाबले 40 फीसदी ज्यादा थी, लेकिन पिछले कुछ सालों में बांग्लादेश की जीडीपी में करीब 9.1 फीसदी की कंपाउंड एन्युअल ग्रोथ देखने को मिली है। इसके अलावा इंडिया की जीडीपी में सिर्फ 3.2 फीसदी की दर से ग्रोथ हुई है।

चालू वित्त वर्ष में रह सकती है गिरावट: IMF का कहना है कि चालू वित्त वर्ष में इंडियन इकोनॉमी में करीब 10.3 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है. वहीं, इससे पहले जून में करीब 4.5 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया था.

लॉकडाउन में गिरी GDP: देशभर में फैले कोरोना वायरस के बीच अप्रैल से जून तिमाही में रहे लॉकडाउन की वजह से जीडीपी में करीब 23.9 फीसदी तक की गिरावट देकने को मिली थी जोकि पिछले 4 सालों का सबसे खराब लेवल रहा।

Share.

Comments are closed.